सैमसंग ने भारत में चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स को दी कड़ी टक्कर, नंबर 1 कंपनी बनाने की ओर|
Samsung-banner-okayprice
Hindi News

सैमसंग ने भारत में चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स को दी कड़ी टक्कर, नंबर 1 कंपनी बनाने की ओर|

सैमसंग को भारतीय उपयोगकर्ताओं के चीन विरोधी अभियान से लाभ हो रहा है। Xiaomi को टक्कर देने के लिए कंपनी ने हाल ही में कई स्मार्टफोन बाजार में उतारे हैं।

चाइनीज ब्रैंड्स को कड़ी टक्कर

सैमसंग भारत में इकलौती ऐसी नॉन-चाइनीज कंपनी बन गयी है जो इस वक्त चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स को कड़ी टक्कर दे रही है। चीन के खिलाफ भारतीय यूजर का गुस्सा ज़ोरों पर है और इसी कारण साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग 26 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ देश की दूसरा बड़ा ब्रैंड बन गया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के डेटा के अनुसार दूसरी तिमाही में शाओमी की बाजार में हिस्सेदारी 29 प्रतिशत रही।

पहले तीसरे नंबर पर था सैमसंग

पिछली तिमाही में सैमसंग का मार्केट शेयर 16 प्रतिशत था और इसी के साथ तीसरे पायदान पर था। एक वक्त पर सैमसंग भारत में स्मार्टफोन मार्केट लीडर हुआ करता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में चाइनीज ब्रैंड्स से मिल रही कड़ी टक्कर यह रेस में पिछड़ गया था। हालांकि, अब कंपनी ने हर सेगमेंट में अपनी पकड़ को मजबूत किया है देश की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन चुकी है।

लॉकडाउन में हुआ बड़ा फायदा

सैमसंग की सबसे बड़ी खासियत है कि यह इंटरनली कई जरूरी कंपोनेंट्स को सोर्स कर लेता है। इस कारण कोविड-19 लॉकडाउन में कंपनी को काफी फायदा पहुंचा। वहीं, शाओमी और ओप्पो जैसे चाइनीज ब्रैंड्स को कोविड-19 लॉकडाउन के बीच प्रॉडक्शन में परेशानी के साथ ही प्रॉडक्ट डीले की समस्या से भी जूझना पड़ा।

तेजी से कर रहा है नए फोन लॉन्च

सैमसंग आजकल अपने नए स्मार्टफोन्स के लॉन्च को लेकर काफी तेजी दिखआ रहा है। जून 2020 से अब तक कंपनी ने 7 नए स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया है और इनमें तीन स्मार्टफोन्स की कीमत 10 हजार रुपये से कम है।

Related posts

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

back to top