भारतीय यूज़र्स के लिए आया Windows 11, जानें कैसे चेक करें कंपेटिबिलिटी और तुरंत कर लें इंस्टॉल
windows11main-okayprice
Hindi News

भारतीय यूज़र्स के लिए आया Windows 11, जानें कैसे चेक करें कंपेटिबिलिटी और तुरंत कर लें इंस्टॉल

Windows 11 अब ऑफिशियली पूरी दुनिया में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस नए Windows ऑपरेटिंग सिस्टम को कम्पेटिबल Windows 10 वाले PC में फ्री अपग्रेड के लिए रिलीज किया जा चुका है। जबकि Dell, HP, Acer, Asus, और Lenovo के नए मॉडल्स में प्रीलोडेड Windows 11 आएगी। माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, 2022 के मध्य तक सभी कम्पैटिबल Windows 10 डिवाइसेस पर Windows 11 के अपग्रेड का लक्ष्य तय किया गया है।

Windows 11 के फीचर्स:

Windows 11 माइक्रोसॉफ्ट का सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस नए विंडो में एक नया यूजर इंटरफेस है जिसमें सेंट्रली एलाइंड स्टार्ट मेन्यू, एडवांस्ड फोंट्स और साउंड नोटिफिकेशन्स हैं। यूजर्स के लिए चैट, वॉयस या वीडियो कॉल से दूसरे लोगों से कंनेक्ट करने के लिए Microsoft Teams का ऑप्शन भी दिया गया है।
Windows 11 मल्टीप्ल डेस्कटॉप को भी सपोर्ट करता है और इसमें Narrator, Magnifier, Closed Captions और Windows Speech Recognition जैसी कई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स दिए गए हैं। नए फॉर्म फैक्टर के लिए, Windows 11 में Surface Slim Pen 2 जैसे स्टाइलस पेन के लिए हैप्टिक फीडबैक सपोर्ट और बड़े टच टारगेट किए गए हैं।

PC गेमर्स के लिए इसमें डेडिकेटेड फीचर्स भी उपलब्ध हैं। इनमें DirectX 12, ऑटो HDR को ऑन या ऑफ करने का ऑप्शन और DirectStorage जैसे फीचर्स शामिल हैं। DirectStorage लोड समय को कम करने और NVMe SSD स्टोरेज और DirectX 12 GPU के मदद से बेहतर ग्राफिक्स देता है।

Window 11 में 100 से ज्यादा PC गेम ब्राउज, डाउनलोड और खेलने के लिए Microsoft ने Xbox ऐप को प्री-इंस्टॉल किया है। अपने PC पर खेलने के लिए इस ऐप से गेमर्स को Xbox गेम पास का एक्सेस मिल जाता है। Windows 11 रेगुलर यूजर्स के अलावा स्टूडेंट्स और बिजनेस इंटरप्राइजेज के लिए है। ऑर्गनाइजेशन्स अपनी टीमों के साथ क्लाउड में Windows 365 या Azure Virtual Desktop इस्तेमाल करके नए विंडो वर्जन में अपडेट कर सकती हैं। भविष्य में Windows 11 में एंड्रॉइड ऐप चलाने वाले नए फीचर्स भी आएंगे।

Windows 11 अपडेट कैसे करें:

  1. अब मार्केट में नए PC प्री-इंस्टॉलड Windows 11 के साथ आ रहे हैं। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट, कम्पेटिबल PC के लिए Windows 11 को रोल आउट कर रहा है।
  2. इसके लिए सबसे पहले PC की कम्पेटिबिलिटी जानना जरुरी है।
  3. Windows 11 अपडेट के लिए PC की कम्पेटिबिलिटी जानने के लिए Windows अपडेट सेक्शन में चेक करें।
  4. इसके अलावा PC की कम्पेटिबिलिटी जानने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का PC Health App भी डाउनलोड कर सकते हैं|
  5. अगर PC Windows 11 के लिए कम्पेटिबल है लेकिन अभी तक अपडेट नहीं आया है तो माइक्रोसॉफ्ट के इंस्टॉलेशन असिस्टेंट की मदद से Windows 11 को अपडेट कर सकते हैं।
  6. इसके लिए इंस्टॉलेशन असिस्टेंट पर डाउनलोड नाउ बटन को हिट करें और फिर स्क्रीन पर दिए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करें।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने Windows 11 सॉफ्टवेयर पेज पर बूटेबल यूएसबी ड्राइव या डीवीडी बनाने का ऑप्शन का भी दिया है। इसके अलावा आप एक Windows 11 डिस्क इमेज (ISO) भी बना सकते हैं। ये ISO आपके PC में Windows 11 इनस्टॉल करने में सपोर्टिव यूएसबी फ्लैश ड्राइव या डीवीडी पर उपलब्ध होगी।

Related posts

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

back to top